Ticker

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Responsive Advertisement

स्वस्थ इंडिया अभियान के अंतर्गत विद्यार्थियों का किया गया स्वागत

स्वस्थ इंडिया अभियान के अंतर्गत विद्यार्थियों का किया गया स्वागत 
कोरोना महामारी के कारण करीब 11 महीने से बंद चल रहे सरकारी स्कूलों में सोमवार से फिर कक्षाएं गुलजार हुए, लंबे समय बाद स्कूल आ रहे विद्यार्थियों का रुझान बढ़ाने के लिए उत्सव मनाया गया। स्कूलों को गुब्बारों, झंडियों और रंगोली से सजाया गया।
डिटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया अभियान के अंतर्गत संचालित स्कूल स्वच्छता कार्यक्रम, रेकिट बेंकिजर एवं एड्रा इंडिया के संयुक्त पहल से चलाया जा रहा है एवं इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय छपिया (अंग्रेजी माध्यम), खंड पिपरौली मैं लंबे समय के बाद विद्यालयों में आने वाले विद्यार्थियों का स्वागत एड्रा इंडिया के कार्यकर्ता एवं स्कूल के अध्यापकों द्वारा किया गया साथ ही साथ संस्था द्वारा विद्यार्थियों के हाथों को सेनीटाइज एवं थर्मल स्कैनिंग कर स्कूल में प्रवेश कराया गया तथा सहायक शिक्षक संध्या चौधरी एवं रीता द्वारा बच्चों को तिलक लगा कर स्वागत किया गया।
विद्यार्थियों के बीच प्रधानाध्यापक हरि सिंह द्वारा बच्चों को स्वच्छता एवं कोविड-19 महामारी संबंधित जानकारी प्रदान की गई। जिला समन्वयक रंजीत कुमार ने विद्यार्थियों को वर्तमान में कोरोना महामारी से बचाव के उपायों में हाथों की स्वच्छता की जानकारी दी एवं संस्था के स्कूल मोबिलाइजर कृष्ण कुमार पांडे द्वारा विद्यार्थियों के बीच हाथ धोने की विधियों के बारे में विशेष रुप से जानकारी प्रदान की एवं विद्यार्थियों से अपने हाथों की स्वच्छता पर ध्यान देने हेतु बताएं, जिला समन्वयक रंजीत कुमार ने स्कूल वापसी किट की जानकारी विद्यार्थियों को दी जिसके अंतर्गत कोविड-19 से बचाव के तकनीकी दिशा निर्देश एवं स्कूल के संसाधन दिए गए उसके बारे में बच्चों को जानकारी दिए एवं उन्हें बताएं कि अगर वह इसका पालन करते हैं तो इस महामारी से वह बच सकते हैं।
जिला समन्वयक रंजीत कुमार ने बताया कि यह कार्यक्रम जनपद के 700 विद्यालयों में चलाया जा रहा है कार्यक्रम का उद्देश्य बाल्यावस्था से ही बच्चों में स्वच्छ आदतों का विकास करना है जिससे वे स्वस्थ रहें तथा अपने आस-पड़ोस के परिवेश एवं लोगों को स्वच्छता हेतु प्रेरित करें स्कूल की अध्यापक/ अध्यापिकाओं के माध्यम से बच्चों में स्वच्छता की सही जानकारी दी जाती है जो उनमें स्वच्छ आदतों के विकास हेतु प्रेरित करती है विद्यालय स्तर पर संचालित विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चों का स्वच्छता से जुड़ाव विकसित किया जाता है।
विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने संस्था की इस गतिविधि की प्रशंसा की तथा आश्वासन दिया कि स्वच्छता के द्वारा कोरोना से बचाव में वे अपनी पूर्ण जिम्मेदारी निभाएंगे। आज के इस स्वागत कार्यक्रम में श्रीमती अनुपमा राय रंजना जायसवाल सीमा इंद्रेश भारती एवं ARP मनोज कुमार गुप्ता विशेष रुप से उपस्थित रहे