Ticker

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Responsive Advertisement

इस त्‍यौहार ग्राहकों के लिए कई उपहार लेकर आया है एसबीआई

एसबीआई के मुख्‍य महाप्रबंधक श्री अजय कुमार खन्‍ना का दो दिवसीय गोरखपुर दौरा  
                                                  
इस त्‍यौहार ग्राहकों के लिए कई उपहार लेकर आया है एसबीआई: अजय कुमार खन्‍ना, सीजीएम,एसबीआई

भारतीय स्‍टेट बैंक, स्‍थानीय प्रधान कार्यालय, लखनऊ के मुख्‍य महाप्रबंधक श्री अजय कुमार खन्‍ना गोरखपुर के दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन आज भारतीय स्‍टेट बैंक की रेलवे कालोनी शाखा के अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्‍त नवीन शाखा का परिसर का उदघाटन किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि हम शाखा सौंदर्यीकरण, शिकायत निवारण सेवा सम्पन्नता पर विशेष ध्यान दे रहे हैं ताकि ग्राहकों को खुशनुमा माहौल में बेहतरीन बैंकिंग सेवाएँ उपलब्ध कराया जा सके। उसके बाद उन्होंने बैंक के प्रशासनिक कार्यालय में शाखा प्रबंधकों एवं अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ अंचल कार्यनिष्‍पादन बैठक की।

इस अवसर आयोजित प्रेस वार्ता में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्‍होंने बताया कि एसबीआई आजादी के 75वें वर्षगांठ अमृत महोत्‍सव हो और अधिक स्‍मरणीय बनाने के लिए एसबीआई ने ‘’प्‍लैटिनम जमा योजना’’ नामक एक नई जमा योजना शुरू की है। 15 अगस्‍त से 14 सितम्‍बर 2021 तक चलनेवाली योजना के अन्‍तर्गत ग्राहकों को विशेष उपहार के तौर पर 0.15%तक अधिक ब्‍याज दिया जाएगा। इस योजना के तहत 75दिनों वाली प्‍लैटिनम योजना में तहत 3.90 के स्‍थान पर 3.95,525 दिनों वाली योजना में 5 प्रतिशत के स्‍थान पर 5.10 प्रतिशत और 2250 दिनों वाली योजना में 5.40 प्रतिशत की जगह 5.55 प्रतिशत ब्‍याज दिया जाएगा। इन योजनाओं पर वरिष्‍ठ नागरिको को पहले की तरह 0.50 प्रतिशत अधिक ब्‍याज दिया जाएगा। 

इतना ही नहीं होम लोन पर वर्तमान में मात्र 6.70% ब्‍याज दर से शुरू होती है तथा 31.08.2021 तक प्रोसेसिंग शुल्‍क भी पूर्णत: माफ कर दिया गया है। *इसके अलावा गोल्‍ड लोन एवं कार ऋण सिर्फ 7.50% ब्‍याज दर पर उपलब्‍ध है।* इसके अलावा कार लोन पर भी 31.01.2022 तक प्रोसेसिंग शुल्‍क माफ कर दी गई है। इसके अलावा कार लोन पर 90% तक ऋण दिया जाएगा तथा 31.03.2021 तक कोविड योद्धाओं को ब्‍याज दर में 0.50 प्रतिशत तक का रियायत भी दी जाएगी। बैंक त्‍यौहारों को और अधिक आानंददायक बनाने के लिए व्‍यक्तिगत लोन और पेंशन लोन पर 31.01.2022 तक कोई प्रोसेसिंग शुल्‍क नहीं लिया जाएगा। 
उन्होने ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग पर फोकस करने की अपील करते हुए कहा कि बैंक एसबीआई की डिजिटल बैंकिंग पर न सिर्फ सभी प्रकार की बैंकिंग बेहद आसान और सुविधाजनक है बल्कि यह पूर्णतः सुरक्षित भी है। एसबीआई एप्प योनो की चर्चा करते हुए उन्होने कहा कि बैंक का फोकस अब डिजिटल बैंकिंग पर है तथा योनो को लोकप्रिय बनाने के लिए बैंक योनो एप्प पर किसी भी ऋण आवेदन करने पर विशेष छुट भी दे रहा है। अब योनो पर शाखा में गए बिना ही 8 लाख तक के पर्सनल लोन सिर्फ तीन क्लिक में अपने खाते में अंतरित हो जाएगा।  उन्होने ग्राहकों से अपील किया कि वो स्टेट बैंक के उत्पादों का उपयोग करते हुए बैंक को अपनी हर खुशहाली का साझेदार बनाएँ । बैंक द्वारा सिर्फ एक वर्ष में लखनऊ अंचल में विशेषीकृत एसएमई शाखाओं की संख्‍या 15 से बढ़ाकर 51 कर दी गई है तथा ऋण प्रोसेसिंग प्रक्रिया को त्‍वरित बनाने के लिए 60 नए केन्‍द्र भी खोले गए हैं।गोरखपुर में भी उसी अनुपात में शाखाओं/प्रोसेसिंग केन्‍द्रो की संख्‍या बढ़ाई गई है। उन्‍होंने कहा कि आमतौर पर मृतकों के रिश्‍तेदारों को दावा राशि प्राप्‍त करने में परेशानी से राहत दिलाने के लिए लखनऊ में एक प्रशिक्षित अधिकारी नियुक्‍त किया गया है ताकि शाखा उससे संपर्क कर शीघ्र अतिशीघ्र मृतक दावा निस्‍तारित कर सकें। गोरखपुर परिक्षेत्र विशेष के लिए किए जानेवाले विशेष प्रयासों के बारे में बताते हुए कहा कि इस क्षेत्र में उद्योग कम है इसलिए ऋण-जमा अनुपात यानी सीडी रेशियो कम है और हम इस क्षेत्र में अधिक से अधिक उद्योगपतियों को ऋण देने का प्रयास कर रहे हैं ताकि इस क्षेत्र का उत्‍त्‍रोत्‍तर विकास सुनिश्चित किया जा सके। इसी उद्देश्‍य से हम 18 सितम्‍बर को गोरखपुर में एक वृहत लोन मेला आयोजित करने जा रहे है जिसका उद्देश्‍य है लोगों में ऋण के प्रति जागरूकता लाना ताकि प्रदेश के अंतिम व्‍यक्ति तक सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी मिल सके।  

इस कार्यक्रम में बैंक के स्‍थानीय प्रधान कार्यालय से महाप्रबंधक आलोक कुमार सिन्‍हा, डीजीएम एसएमई अनिल शर्मा के अलावा प्रशासनिक कार्यालय, गोरखपुर से उप महाप्रबंधक संजीव कुमार,क्षेत्रीय प्रबंधक श्री मनीष मठपाल संदीप पंवार, प्रसून कुमार, जितेंद्र कुमार, सुरेश कुमार पाण्‍डेय, मनीष उप्‍पल, संजय कालरा, अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी भी उपस्थित रहें।