Ticker

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Responsive Advertisement

हाथ धुलाई दिवस पर पूर्व मेयर ने समुदाय को बताया साफ़ हाथ के फायदे

*हाथ धुलाई दिवस पर समुदाय को बताया साफ़ हाथ के फायदे* 

15 अक्टूबर 2021 को  विश्व हाथ धुलाई दिवस का आयोजन  डिटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत जन-समुदाय के साथ जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।  वर्ष 2021 की थीम  *"हमारे हाथों में हमारा भविष्य - सब मिलकर आगे बढ़ें"*  हैं।  डिटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया कार्यक्रम के तहत विश्व हाथ धुलाई दिवस वर्ष 2016 से वार्षिक स्तर पर मनाया जाता  रहा है जिसके अंतर्गत बच्चों एवं समुदाय को हाथों की स्वच्छता हेतु प्रेरित किया जाता रहा है।  इस वर्ष भी समुदाय के साथ यह कार्यक्रम मनाया जा रहा है। 
विश्व हाथ धुलाई दिवस  के अवसर पर श्री रवि भटनागर, निदेशक, विदेशी मामले एवं साझेदारी  ने सभी को सन्देश दिया कि  " हाथ धोना स्वस्थ जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है, विशेष रूप से इस चुनौतीपूर्ण समय में जहां हम अभी भी कोविड -19  से लड़ रहे हैं। यह बच्चों, बुजुर्गों और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए और भी महत्वपूर्ण है। वर्षों से स्कूल स्वच्छता कार्यक्रम ने बच्चों के जीवन में हाथ धोने की प्रभावशीलता और महत्व को साबित किया है। 
स्कूली बच्चों में हाथ धोने के ज्ञान की 57%  बढ़ोत्तरी पाई गई है और 54% छात्रों ने इसे अपने व्यवहार में अपना लिया है।  जिसके  परिणामस्वरूप डायरिया के मामलों में 14.7% की कमी पायी गयी है तथा  स्कूल में अनुपस्थिति में 39% की कमी आई  है। डिटॉल  बनेगा स्वस्थ इंडिया कार्यक्रम का लक्ष्य है कि सभी स्वस्थ रहें  जिसको हम बहुत हद तक हम  हाथों को साबुन से धुलकर प्राप्त कर सकते हैं।  कार्यक्रम नए इनोवेशन लाने का प्रयास करता रहेगा जिससे बच्चों में स्टेम शिक्षा, रचनात्मकता एवं तकनीकी  ज्ञान का विकास होता रहे। हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि ये बच्चे हमारा भविष्य हैं।
यह कार्यक्रम प्राथमिक विद्यालय दाउदपुर, नगर क्षेत्र के प्रांगण में आयोजित किया गया।  इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉक्टर सत्या पांडे (भूतपूर्व मेयर) एवं प्रमोद कुमार मल्ल (महासचिव हिंदू युवा वाहिनी) रहे। 
अतिथियों द्वारा आयोजन में उपस्थित सभी लोगों एवं बच्चों को स्वच्छता बनाने हेतु प्रेरित किया गया।  उन्होंने बताया की स्वच्छता को हमें अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाना होगा एवं वर्तमान में कोरोना महामारी ने भी हमें सीखा दिया है कि  यदि हम स्वच्छता का पालन करते हैं तभी  हम स्वस्थ रह सकते हैं। कार्यक्रम में उपस्थित अन्य अतिथियों ने भी स्वच्छता के महत्व को बताया तथा “डिटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया” कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम बच्चों एवं उनके परिवार में स्वच्छता को अपना व्यवहार में अपनाने हेतु प्रेरित कर रहा है।  
रंजीत कुमार, डिस्ट्रिक्ट लीड ने अतिथियों का स्वागत करके संस्था तथा कार्यक्रम के उद्देश्य से अतिथियों को परिचित कराया एवं उपस्थित सभी लोगों एवं बच्चों को हाथ धोने की विधियों के बारे में सबके सामने प्रस्तुत किया गया एवं सभी से यह अपील किया गया कि वे अपना हाथ बार बार धोएं।  
मुख्य अतिथियों द्वारा *“नो टच हैंड वॉश”* लॉन्च किया गया जो कि गोरखपुर जनपद के विभिन्न खंडों मैं संस्था द्वारा चयनित विद्यालय में वितरित  की जाएगी एवं अतिथियों द्वारा प्राथमिक विद्यालय दाउदपुर की प्रधानाध्यापिका इंद्रावती सिंह को नो टच हैंड वॉश प्रदान किया गया। 
प्लान इंडिया रैकिट के सहयोग से आज के इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों एवं बच्चों के बीच डिटॉल साबुन एवं मार्टिन मच्छर अगरबत्ती वितरित की गई। कार्यक्रम  का आयोजन करने हेतु विद्यालय की शिक्षिका गरिमा साहिल स्कूल मोबिलाइजर कृष्ण कुमार पांडे एवं रुचि श्रीवास्तव की महत्वपूर्ण भूमिका रही।